उत्तर प्रदेश में शिक्षा के रूप और विकास के संदर्भ में शिक्षा शास्त्र का अध्ययन (उत्तरप्रदेश के कानपुर जनपद के सन्दर्भ में)

Authors

  • कमलेश  कुमार  पाल डॉ.मनीषा पांडे

Abstract

उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे बड़ा राज्य है और शिक्षा का महत्वपूर्ण स्तर पर विकसित हो रहा है। शिक्षा शास्त्र का अध्ययन उत्तर प्रदेश में शिक्षा के विकास के संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण है, खासतर कानपुर जनपद के सन्दर्भ में। कानपुर जनपद उत्तर प्रदेश के मध्यभूमि में स्थित है और यहाँ के शिक्षा संस्थान अद्भुत हैं। यहाँ के विश्वविद्यालय और विशेषज्ञता केंद्र छात्रों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे साधना के अवसर प्रदान करते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं जैसे कि शिक्षा में तकनीकी उन्नति, छात्रवृत्ति योजनाएं, और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार। शिक्षा शास्त्र का अध्ययन शिक्षा के माध्यम से समाज में सुधार करने में मदद करता है, खासकर गुरुकुल पद्धति का अध्ययन शिक्षा के नए मॉडल्स के विकसन में मदद कर सकता है।

Downloads

Published

2000-2024

How to Cite

कमलेश कुमार पालडॉ.मनीषापांडे. (2023). उत्तर प्रदेश में शिक्षा के रूप और विकास के संदर्भ में शिक्षा शास्त्र का अध्ययन (उत्तरप्रदेश के कानपुर जनपद के सन्दर्भ में). African Diaspora Journal of Mathematics ISSN: 1539-854X, Multidisciplinary UGC CARE GROUP I, 25(6), 71–80. Retrieved from https://newjournalzone.in/index.php/ijmfsmr/article/view/59

Issue

Section

Articles